Breaking
बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत जौनपुर सीट पर अब होगा खेला! धनंजय के बाहर आने से बदलेगा समीकरण ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1 क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल… 24 घंटे के अंदर किस-किस के माथे घूमेगी सबसे ज्यादा विकेट ... 17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पाद... WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां दुनिया का रहस्यमयी शिवलिंग, जिसकी हर साल बढ़ती है लंबाई

हरियाणा में गठबंधन टूटने के बाद क्या गिर जाएगी खट्टर सरकार, जानिए विधानसभा का गणित

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के रास्ते अलग हो सकते हैं. लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पाने के कारण दोनों का गठबंधन टूट सकता है. हरियाणा के डिप्टी सीएम और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी, लेकिन सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन पाई. अब सवाल ये उठता है कि क्या जेजेपी से गठबंधन टूटने के बाद खट्टर सरकार गिर जाएगी. ऐसे में विधानसभा का गणित क्या है, ये जानना अहम हो जाता है.

हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. बीजेपी के पास 41, जेजेपी के 10 और कांग्रेस के 30 विधायक हैं. इसके अलावा निर्दलीय 7, हरियाणा लोकहित पार्टी 1 और 1 इंडियन नेशनल लोकदल का विधायक है. विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 48 है. 7 निर्दलीय विधायकों में से 6 बीजेपी के साथ हैं. गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी भी बीजेपी के साथ है. यानी बीजेपी को कुल 48 विधायकों का साथ है, जो बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है.

जेजेपी दो सीटों पर दावा कर रही

सूत्रों के मुताबिक, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी इसमें सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी है. जेजेपी हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ दो सीटों पर दावा कर रही है जिसे बीजेपी देने को तैयार नहीं है. सिरसा में पार्टी कार्यकारिणी की बैठक के बाद दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा की हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीटों पर दावा जताते हुए कहा था कि जिस तरह से NDA गठबंधन के तहत बीजेपी ने छोटे अलायंस दलों को एडजस्ट किया है और उनका ध्यान रखा है तो उन्हें उम्मीद है कि हरियाणा में भी जेजेपी के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके अलावा पार्टी हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की भी तैयारी कर रही है. हम बीजेपी से हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ दो सीटों को प्राथमिकता के साथ मांगने का प्रयास करेंगे, लेकिन कौन सी सीट दी जांएगी ये गठबंधन की बैठक के दौरान तय होगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीजेपी के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर दो दौर की बातचीत हो चुकी है.

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी हरियाणा की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. अभी बीजेपी के 9 सांसद हैं. एक अंबाला वाली सीट सांसद की मृत्यु के चलते रिक्त है. खास बात ये कि बीजेपी हरियाणा में बिना गठबंधन के लोकसभा में जाने का मन पहले ही बना चुकी थी. लेकिन बीजेपी ये नहीं चाहती कि उसपर जेजेपी से गठबंधन तोड़ने का आरोप लगे, लिहाजा बीजेपी राज्य की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है.

बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत     |     जौनपुर सीट पर अब होगा खेला! धनंजय के बाहर आने से बदलेगा समीकरण     |     ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1     |     क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम     |     सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर     |     नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम     |     हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल… 24 घंटे के अंदर किस-किस के माथे घूमेगी सबसे ज्यादा विकेट वाली ‘टोपी’?     |     17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पादुकोण     |     WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां     |     दुनिया का रहस्यमयी शिवलिंग, जिसकी हर साल बढ़ती है लंबाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें