Breaking
वीडी शर्मा नफरत और घृणा वाले स्कूल से पढ़े हैं... मंगलसूत्र बयान पर प्रदेश अध्यक्ष पर भड़के जीतू पटव... शराबी पिता से परेशान होकर छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, केरोसिन डाला और फिर.... दूसरे चरण के मतदान के बाद कमलनाथ का भाजपा पर हमला, कह दी ये बड़ी बात... गुना में महिलाओं पर भड़की प्रियदर्शनी राजे, कहा- अपना काम खुद करना सीखो युवक ने ससुराल वालों को किया फोन.. बोला तुम्हारी बेटी को मार दिया है आकर ले जाओ झारखंड: रांची में भीषण सड़क हादसा, बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी; 15 जख्मी बंगाल में एक चॉकलेट बम भी फटता है, तो केंद्र भेज देता है CBI, NIA, NSG, संदेशखाली अभियान पर ममता का ... दूसरे चरण के बाद भाजपा के लोग डिप्रेशन में…मोदी के ‘400 पार’ पर तेजस्वी का हमला सारे केस फर्जी, प्रधानमंत्री जी रक्षा कीजिए…धनंजय को जमानत मिलने पर बोलीं पत्नी श्रीकला बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत

धारा 144, पुलिस की तैनाती… फिर भी दीवारों और खिड़कियों पर चढ़े छात्र, कैसे हुई खुलेआम नकल?

हरियाणा में इन दिनों 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. इसी बीच यहां नूंह के तावड़ू से बोर्ड परीक्षा में नकल कराने का वीडियो वायरल हुआ है. वायरल वीडियो चंद्रावती स्कूल का है. जानकारी के मुताबिक, यहां इलाके में धारा 144 लगी हुई है. नकल रोकने के लिए हर तरफ पुलिस तैनात है. लेकिन मंगलवार को फिर भी एग्जाम सेंटर के बाहर छात्रों तक दीवार पर चढ़कर पर्चियां पहुंचाई जा रही थीं. पुलिस ने हालांकि, नकल करवाने पहुंचे लड़कों को पकड़ने की कोशिश भी की. लेकिन लड़के भाग खड़े हुए.

दरअसल, 5 मार्च को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के फिजिकल एजुकेशन के एग्जाम चल रहा था, जिसमें बिल्डिंग पर चढ़कर युवाओं ने जमकर नकल कराई. तावड़ू के चन्द्रावती स्कूल में पेपर में बड़ी संख्या में युवा फिजिकल एजुकेशन के पेपर के लिए एग्जाम सेंटर में बैठे हुए विद्यार्थियों के लिए बिल्डिंग पर चढ़कर नकल करते दिखाई दिए. परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही किसी ने परीक्षा केंद्र से फोटो खींचकर पेपर आउट कर दिया.

इसके बाद छात्रों के साथ आए युवकों ने खुद की जान जोखिम में डालकर रस्सी के सहारे स्कूल की दोनों मंजिलों पर बनी खिड़कियों व छतों पर लटक-लटककर नकल की पर्चियां पहुंचाईं, प्रशासन और शिक्षा विभाग के प्रयासों के बाद भी परीक्षा केंद्रों के अंदर नकल नहीं रुक पाई. हैरत की बात ये थी कि स्कूल में धारा 144 भी लगी थी. बावजूद इसके नकल कराने वाले बिना किसी के डर के अपना काम करने में लगे हुए थे.

12वीं के पेपर में भी चीटिंग

इसी के साथ नूंह जिले के एक और स्कूल से भी बुधवार को ऐसा ही मामला सामने आया. जहां नूंह के यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के सारे दावे फेल नजर आए. परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही परीक्षा केंद्रों से फोटो खींचकर पेपर आउट करने की सूचना मिली. फिर नकल करवाने वाले चीटिंग करवाने के लिए यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल आ पहुंचे. उस समय 12वीं क्लास का हिंदी का पेपर चल रहा था. बिल्डिंग पर चढ़-चढ़ कर नकल करवाने वालों ने पर्चियां फेंककर छात्रों को नकल करवाई. पुलिस यहां नकल करवाने वालों को पकड़ने में नाकामयाब रही.

क्या बोले जिला शिक्षा अधिकारी?

नूंह में चल रहे हरियाणा शिक्षा बोर्ड परीक्षा में नकल मामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि तावड़ू के चंद्रावती स्कूल में नकल का मामला सामने आया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की जा रही है. वहीं, बुधवार को नूंह के यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं कक्षा के पेपर में नकल मामले को लेकर जब अधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं मिली है. अगर ऐसी कोई जानकारी सामने आती है तो इस पर भी कार्रवाई की जाएगी.

वीडी शर्मा नफरत और घृणा वाले स्कूल से पढ़े हैं… मंगलसूत्र बयान पर प्रदेश अध्यक्ष पर भड़के जीतू पटवारी     |     शराबी पिता से परेशान होकर छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, केरोसिन डाला और फिर….     |     दूसरे चरण के मतदान के बाद कमलनाथ का भाजपा पर हमला, कह दी ये बड़ी बात…     |     गुना में महिलाओं पर भड़की प्रियदर्शनी राजे, कहा- अपना काम खुद करना सीखो     |     युवक ने ससुराल वालों को किया फोन.. बोला तुम्हारी बेटी को मार दिया है आकर ले जाओ     |     झारखंड: रांची में भीषण सड़क हादसा, बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी; 15 जख्मी     |     बंगाल में एक चॉकलेट बम भी फटता है, तो केंद्र भेज देता है CBI, NIA, NSG, संदेशखाली अभियान पर ममता का हमला     |     दूसरे चरण के बाद भाजपा के लोग डिप्रेशन में…मोदी के ‘400 पार’ पर तेजस्वी का हमला     |     सारे केस फर्जी, प्रधानमंत्री जी रक्षा कीजिए…धनंजय को जमानत मिलने पर बोलीं पत्नी श्रीकला     |     बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें