Breaking
महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद पिता कोचिंग के बाहर लगाते है ठेला, बेटी ने क्रैक किया JEE मेन्स, बनेगी इंजीनियर रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़

डेबिट कार्ड के धोखाधड़ी से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. आजकल बैंक अकाउंट खुलवाने के साथ ही बैंक लोगों को डेबिट कार्ड इश्यू कर देती है. हालांकि इसके साथ ही डेबिट कार्ड फ्रॉड भी काफी बढ़ गया है. आए दिन लोगों के साथ धोखाधड़ी के कुछ मामले सामने आ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि डेबिट कार्ड फ्रॉर्ड से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखी जाए, आइए जानते हैं इनके बारे में…

डेबिट कार्ड

डेबिट कार्ड धोखाधड़ी तब होती है जब कोई अपराधी आपके डेबिट कार्ड नंबर तक पहुंच प्राप्त करता है और आपका पिन चुरा लेता है. इसके बाद अपराधी आपकी जानकारी के बिना आपके डेबिट से अनधिकृत खरीदारी कर सकता है या फिर नकदी निकाल सकता है. ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ उपाय किए जाने काफी जरूरी है.

ये हैं उपाय-

– अपनी शेष राशि और हाल के लेनदेन की ऑनलाइन जांच करने के अलावा, आप बैंकिंग अलर्ट के लिए साइन अप कर सकते हैं. आपके खाते में कुछ गतिविधि होने पर आपका बैंक आपसे ईमेल या टेक्स्ट संदेश के जरिए संपर्क करेगा, जैसे आपके जरिए निर्दिष्ट राशि से अधिक निकासी या पते में परिवर्तन.

– पेपरलेस बैंक स्टेटमेंट के लिए साइन अप करने से आपके मेलबॉक्स से बैंक खाते की जानकारी चोरी होने की संभावना समाप्त हो       जाएगी.

– ऑनलाइन खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें, जो डेबिट कार्ड के बजाय धोखाधड़ी से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है.

– पुराने डेबिट कार्ड को नष्ट करें. अगर वो डेबिट कार्ड किसी काम का नहीं है तो उसे तोड़ दें.

– अगर आपके पास कई बैंक अकाउंट हैं तो आप अपना पैसा एक ही अकाउंट में न रखें. एक ऐसे बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करें, जहां    कम पैसा हो और वहीं से अपने जरूरी खर्चे करें.

– अपने कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को सुरक्षित रखें. फायरवॉल, एंटी-वायरस और एंटी-स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें, जबकि इसे नियमित रूप से अपडेट करते रहें.

– किसी सार्वजनिक स्थान या असुरक्षित नेटवर्क पर अपने मोबाइल उपकरणों या कंप्यूटर का उपयोग करते समय ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन न करें.

 

महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     पिता कोचिंग के बाहर लगाते है ठेला, बेटी ने क्रैक किया JEE मेन्स, बनेगी इंजीनियर     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |     पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें