Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल को सौंपा अपना इस्तीफा, उससे पहले बुलाई कैबिनेट की आखिरी बैठक

उत्तर प्रदेश में नई सरकार के बनने की कवायद शुरु हो गई है। प्रदेश में शानदार बहुमत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया। वैसे वो नई सरकार के गठन तक कार्यकारी मुख्यमंत्री बने रहेंगे। राजभवन में मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल भी चढ़ाए। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी योगी आदित्यनाथ को चुनाव जीतने पर बधाई दी और उन्हें फूलों का बुके और शॉल प्रदान किया। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी की बंपर जीत दर्ज करते हुए 403 में से 255 सीटों पर जीत हासिल की है।

बतौर विधानसभा प्रत्याशी भी योगी आदित्यनाथ ने शानदार प्रदर्शन किया और गोरखपुर शहरी सीट से काफी बड़े अंतर से जीत दर्ज की। उन्होंने यूपी के राजनीतिक इतिहास में कमाल की उपलब्धि हासिल की है। 37 वर्षों में यह पहली बार है, जब कोई पार्टी अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद दुबारा उत्तर प्रदेश में सत्ता पाने में कामयाब रही हो। इससे पहले 1985 में नारायण दत्त तिवारी ने राज्य में लगातार दो बार जीत हासिल की थी। शुक्रवार को अपना इस्तीफा देने से पहले आदित्यनाथ ने लखनऊ में पहले कार्यकाल की अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता भी की।

यूपी में राजनीतिक पार्टियों का प्रदर्शन

इस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 41.29 फीसदी रहा और उसने गठबंधन के साथ 255 सीटें हासिल कीं। पार्टी ने 20 से ज्यादा जिलों में क्लीन स्विप किया है। लेकिन पिछले चुनाव से तुलना की जाए, तो बीजेपी की सीटें कम हुई हैं। 2017 में बीजेपी ने 312 सीटों पर जीत हासिल की थी। ऐसे में भले ही बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में कामयाबी पाई हो, लेकिन मतदाताओं का आधार कम हुआ है।

वहीं दूसरे नंबर पर रही पूर्व सीएम अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 32.06 फीसदी वोट मिले और उनके गठबंधन ने 111 सीटें जीतीं। समाजवादी पार्टी भले ही सत्ता हासिल नहीं कर पाई हो, लेकिन बीजेपी के लिए खतरे की घंटी जरुर है। साल 2017 के चुनाव में सपा ने 47 सीटें जीती थीं और इस बार उनके सीटों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई हैं। सबसे चिंताजनक स्थिति कांग्रेस की है, जिसका वोट शेयर 2.33 फीसदी रहा और उसे केवल 2 सीटें पर जीत मिली। वहीं बीएसपी का वोट शेयर 12.88 फीसदी रहा, लेकिन उसे सिर्फ 1 सीट पर जीत मिली।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें