ब्रेकिंग
हाथ में कलावा-गले में भगवा गमछा, 7 शादियां करने वाला जियारूल अरेस्ट न मेरे दादा ने, न पिता ने, न मैंने…केंद्रीय मंत्री ने कभी कृषि बिजली बिल न भरने का किया दावा कहानी 10वीं पास मिथिलेश की, जिसे ठग ने बना दिया फेक IPS; कैसे हुआ फर्जीवाड़े का खेल? लखनऊ: रात में रोमांस-सुबह में बॉयफ्रेंड का मर्डर… होटल में बिजनैसमैन की मिली लाश NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनी... ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक ... हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की ... ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग

वेट लॉस से जुड़े ये 3 नियम, जो बढ़ा रहे हैं आपका वजन! न करें ये गलतियां

आपने कई बार सुना होगा कि वजन कम करने के लिएन इंटेंस एक्सरसाइज और डाइटिंग जरूरी है. कुछ लोगों को इससे फायदा मिलता है तो कई लोगों पर इसका असर ही नहीं दिखता. इससे एक बात तो साफ है कि ये तरीके हमेशा कारगर साबित नहीं होते हैं. कई बार हम ऐसे टिप्स फॉलो करके हम गलतफहमी का शिकार हो रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वेट लॉस टिप्स देखकर लोग उन्हें बिना सोचे-समझे फॉलो करने लगते हैं. लेकिन हर बार ऐसा करना फायदेमंद साबित नहीं होता है. कुछ तरीके को हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो इस आर्टिकल में हम आपको वेट लॉस से जुड़े उन टिप्स के बारे में बताएंगे, जो वजन कम करने की बजाय बढ़ा रहे हैं.

कार्ब्स को छोड़ देना

ये गलतफहमी तो ज्यादातर लोगों में है कि वजन कम करने वाले लोगों के लिए कार्ब्स दुश्मन हैं. लेकिन आपको बता दें कि सभी कार्ब्स एक-जैसे नहीं होते हैं. आपको जंक फूड और रिफाइंड कार्ब्स से दूर रहना है. साबुत अनाज, फल और सब्जियों से मिलने वले कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को डाइट में शामिल करना है.

सिर्फ एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज और डाइट- ये दोनों ही वजन घटाने के लिए जरूरी हैं. किसी एक चीज पर निर्भर होना गलत है.अगर आप सिर्फ व्यायाम पर ध्यान देते हैं और अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं रखते, तो आपको वजन कम करने में मुश्किल होगी.

सख्त डाइट प्लान

कुछ लोग वजन कम करने के लिए काफी सख्त डाइट को फॉलो करते हैं. आपको बता दें कि बेहद कम खाने वाली डाइट से वजन कम करने का लक्ष्य तो पूरा किया जा सकता है, लेकिन ये ज्यादा दिन तक नहीं चल पाती. जब आप अपने नॉर्मल लाइफस्टाइल रुटीन में लौटते हैं तो इससे वजन और ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसी डाइट चुनें, जिन्हें आप हमेशा फॉलो कर सकें.

बहरहाल, वजन कम करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना और अपनी लाइफस्टाइल रुटीन में सकारात्मक बदलाव करने होंगे.

हाथ में कलावा-गले में भगवा गमछा, 7 शादियां करने वाला जियारूल अरेस्ट     |     न मेरे दादा ने, न पिता ने, न मैंने…केंद्रीय मंत्री ने कभी कृषि बिजली बिल न भरने का किया दावा     |     कहानी 10वीं पास मिथिलेश की, जिसे ठग ने बना दिया फेक IPS; कैसे हुआ फर्जीवाड़े का खेल?     |     लखनऊ: रात में रोमांस-सुबह में बॉयफ्रेंड का मर्डर… होटल में बिजनैसमैन की मिली लाश     |     NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया     |     हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनीति पर भरोसा?     |     ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक को जमानत     |     हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान     |     यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की सजा     |     ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग     |