Breaking
क्या अनंतनाग-रजौरी में टल जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती मई में 7 दिन तक रहेगी भद्रा, यहां जानें डेट और समय सहित पूरी डिटेल EVM, संपत्ति बंटवारा और आपसी कलह… पीएम मोदी का कांग्रेस पर चौतरफा हमला उन्नाव में ट्रक और बस सामने से टकराए, भीषण हादसे में 5 की मौत, कई घायल बिहार में बड़ा हादसा, चुनावी ड्यूटी पर जा रही बस में ट्रक ने मारी टक्कर, 2 जवानों की मौत, 15 घायल टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिं... गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया

अब स्टेशन पर भी होगी पढ़ाई की व्यवस्था

भोपाल । रेलवे अब अपने स्टेशनों पर ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म, प्रमोशन, लीड जनरेशन कियोस्क एवं स्टडी सेंटर स्थापित करेगा। इसकी शुरुआत रेलवे ने शुरू कर दी है। पहले चरण में मंडल के तीन स्टेशनों का चयन किया गया है। इनमें भोपाल, होशंगाबाद व विदिशा रेलवे स्टेशन शामिल है। मंडल द्वारा शैक्षिक मंच की तलाश करने वाले छात्रों के फायदे के लिए गैर किराया राजस्व नीति के तहत तीन स्टेशनों पर ऑन लाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म, प्रमोशन तथा लीड जनरेशन कियोस्क और स्टैंडी स्थापित करने के लिए आदेश जारी किया गया है। इस अवधारणा से उन छात्रों को फायदा होगा जो एक शैक्षिक मंच की तलाश कर रहे हैं। स्टेशन पर प्रदर्शित ये कियोस्क और स्टैंडी छात्रों को सहायता प्रदान करेंगे। परामर्श सत्र पूरी तरह से नि:शुल्क है। रेलवे द्वारा इसके लिए बाइजूस कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के इंतजार के दौरान खराब होने वाले समय का भी उपयोग हो पाएगा। रेलवे की इस सुविधा से बच्चों के साथ यात्रा करने वाले लोगों की भी परेशानी कम होगी। दरअसल ट्रेन आने तक बच्चों को भी इन कियोस्क सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग के साथ ही अन्य जानकारी दी जाएगी जिससे बच्चों का भी मनोरंजन होगा।

स्टेशनों पर ऑन लाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म

भोपाल मंडल रेल प्रशासन नित नई अवधारणाओं के साथ विकासात्मक एवं अभिनव पहल की तरफ अग्रसर है। इसी दिशा में कार्य करते हुए मण्डल द्वारा शैक्षिक मंच की तलाश करने वाले छात्रों के फायदे के लिए गैर किराया राजस्व नीति के तहत मण्डल के भोपाल, विदिशा और होशंगाबाद स्टेशनों पर ऑन लाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म, प्रमोशन तथा लीड जनरेशन कियोस्क और स्टैंडी स्थापित करने के लिए निजी पार्टी बाईजूस जो कि देश की अग्रणी ऑन लाइन शिक्षा प्रदान करने वाली कम्पनी है, को आदेश जारी किया गया है। इस अवधारणा से उन छात्रों को फायदा होगा जो एक शैक्षिक मंच की तलाश कर रहे हैं। स्टेशन पर प्रदर्शित ये कियोस्क और स्टैंडी छात्रों को सहायता प्रदान करेंगे। परामर्श सत्र पूरी तरह से नि:शुल्क है। मंडल के इस प्रयास से भोपाल के साथ-साथ अन्य छोटे शहरों के छात्रों को भी देश की इस अग्रणी कम्पनी के ऑन लाईन प्लेटफॉर्म की जानकारी अपने शहर में प्राप्त करने में सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

 

क्या अनंतनाग-रजौरी में टल जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     मई में 7 दिन तक रहेगी भद्रा, यहां जानें डेट और समय सहित पूरी डिटेल     |     EVM, संपत्ति बंटवारा और आपसी कलह… पीएम मोदी का कांग्रेस पर चौतरफा हमला     |     उन्नाव में ट्रक और बस सामने से टकराए, भीषण हादसे में 5 की मौत, कई घायल     |     बिहार में बड़ा हादसा, चुनावी ड्यूटी पर जा रही बस में ट्रक ने मारी टक्कर, 2 जवानों की मौत, 15 घायल     |     टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिंह लवली का झलका दर्द     |     गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी     |     बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या     |     मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक     |     लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें