Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

अलग-अलग तरीके से बानएं रोज़ की नॉर्मल दाल

दाल हमारे घरों में बनने वाली ऐसी डिश है जिसे शायद रोज़ाना ही खाया जाता है। दोपहर में या रात के बोजन में हम सभी इसका सेवन करते हैं। प्रोटीन का बेहतर सोर्स होने के साथ-साथ दाल को लेकर बहुत से वेरिएशन्स भी किए जाते हैं। अलग-अलग दालों को मिलाकर भी पंचरत्न दाल बनाई जाती है। दक्षिण भारत में दाल को खाने का तरीका अलग है तो उत्तर भारत में दाल को खाने का तरीका बिलकुल ही अलग है।

लहसुन और हींग का फ्लेवर-  अक्सर हम दाल के तड़के में ही लहसुन और  हींग का फ्लेवर देते आए हैं, लेकिन अगर आप तेल या घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं और डाइट कॉन्शियस दाल खाना चाहती हैं तो बिना इसके भी आप दाल में सभी हर्ब्स का फ्लेवर दे सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस दाल पकाते समय ही आपको सारी चीज़ें एक साथ डालनी हैं हिंग के साथ।

खट्टी दाल में आएगा खाने का स्वाद-   हींग और जीरे से फ्राई की हुई दाल तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या सरसों और करीपत्ते से फ्राई की हुई खट्टी दाल का स्वाद चखा है? इसे खट्टा करने के लिए आप तड़का लगाते समय सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज (राई), करी पत्ते का तड़का लगाएं। आप चाहें तो इसमें सूखे मसाले भी इसी समय मिला दें। धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर आदि इसमें डाले जा सकते हैं। इसके बाद गैस को थोड़ा धीमा कर इसमें नींबू का रस या फिर इमली का पल्प मिला दें।

नारियल और शक्कर के साथ बनाएं दाल- इसमें दाल को पकाते समय ग्रेट किए हुए अदरक का इस्तेमाल भी किया जाता है। दाल को पानी, हल्दी, नमक और अदरक के साथ पकाएं और फिर इसमें थोड़ी सी शक्कर और फ्राई किया हुआ नारियल डालें।  अब दाल के तड़के के लिए नारियल तेल में सरसों के बीज और लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। इसे उबली हुई दाल को तड़के में डालें और बस आपका काम हो गया।

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें