Breaking
औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल शैंपू की जगह इन नेचुरल चीजों से करें हेयर वॉश, मिलेंगे सिल्की और लंबे बाल कंगना रनौत हसीन परी हैं इसलिए आ रही भीड़, बोलीं हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह नमाज अदा करते बुजुर्ग को आया हार्ट अटैक, चंद सेकंड में थम गई सांसें

आधुनिक पद्धति की खेती से कम लागत में ज्यादा मुनाफा ले रहे हैं सुनील

भोपाल : प्रदेश केकिसान अब परम्परागत खेती को छोड़कर नई तकनीक अपनाकर आधुनिक और अंतरवर्तीय खेती कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है मंदसौर जिले के गाँव अमलावद के किसान श्री सुनील पाटीदार। श्री पाटीदार को आधुनिक पद्धति से खेती की जानकारी नहीं थी। कृषि विभाग से संपर्क करने पर वहाँ से उन्हें बताया गया कि आधुनिक पद्धति से कैसे कम लागत तथा कम पानी के साथ अधिक पैदावार ले सकते हैं।

इसके बाद श्री सुनील को कृषि विभाग से आधुनिक पद्धति से खेती करने के लिए फव्वारे प्राप्त हुए। फव्वारे के लिए किसान कल्याण योजना से सब्सिडी भी मिली। उन्होंने वर्तमान में कुल 4 बीघे में लहसुन की फसल में फव्वारे लगाये हैं। वे कहते हैं कि लहसुन की पैदावार अधिक होती है एवं लहसुन भी बड़ी निकलती है। पानी कम लगता है। साथ ही लहसुन में कीट भी कम लगते हैं, जिससे दवाइयों का छिड़काव भी नहीं करना पड़ता है। इस तरह खेती करने से उन्हें दो लाभ हुए, पहला उत्पादन बढ़ा एवं दूसरा लागत कम हुई।

सुनील ड्रिप सिंचाई से भी खेती करते हैं। ड्रिप सिंचाई का लाभ भी उन्हें किसान कल्याण योजना से ही मिला है। उन्होंने कुल 2 बीघा में तरबूज लगा रखे हैं। ड्रिप सिंचाई में भी कम पानी में बहुत अच्छी खेती की जा सकती है। शासन की योजनाओं का लाभ मिलने से सुनील बहुत खुश हैं तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दे रहे हैं।

औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |     शैंपू की जगह इन नेचुरल चीजों से करें हेयर वॉश, मिलेंगे सिल्की और लंबे बाल     |     कंगना रनौत हसीन परी हैं इसलिए आ रही भीड़, बोलीं हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह     |     नमाज अदा करते बुजुर्ग को आया हार्ट अटैक, चंद सेकंड में थम गई सांसें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें