Breaking
बठिंडा में हरसिमरत कौर की सभा में बवाल, समर्थक भिड़े, फेंकी कुर्सियां क्या अनंतनाग-रजौरी में टल जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती मई में 7 दिन तक रहेगी भद्रा, यहां जानें डेट और समय सहित पूरी डिटेल EVM, संपत्ति बंटवारा और आपसी कलह… पीएम मोदी का कांग्रेस पर चौतरफा हमला उन्नाव में ट्रक और बस सामने से टकराए, भीषण हादसे में 5 की मौत, कई घायल बिहार में बड़ा हादसा, चुनावी ड्यूटी पर जा रही बस में ट्रक ने मारी टक्कर, 2 जवानों की मौत, 15 घायल टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिं... गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक

कनाडा में दिवालिया 3 कॉलेज बंद होने से 2,000 भारतीय छात्रों का भविष्य अधर में

टोरोंटो । कनाडा के टोरोंटो शहर में पढ़ने गए दो हजार भारतीय छात्रों के भविष्य अधर में लटक गया है।  दरअसल, पिछले महीने दिवालिया घोषित कर तीन मॉन्ट्रियल कॉलेजों के बंद होने के बाद अनिश्चित भविष्य का सामना करने वाले 2,000 से अधिक भारतीय छात्रों ने कनाडा सरकार से उन्हें न्याय दिलाने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की है। सीसीएसक्यू कॉलेज, एम कॉलेज और सीडीई कॉलेज ने बंद होने से पहले इन छात्रों से ट्यूशन फीस में लाखों डॉलर एकत्र किए थे। इन छात्रों में से कई दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए अलग-अलग शहरों में चले गए हैं। उनका कहना है कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई है। वे अपनी दुर्दशा को उजागर करने के लिए रैलियां आयोजित कर रहे हैं।
टोरंटो के उपनगर ब्रैम्पटन में एक रैली में जब कुछ प्रभावित छात्रों और उनके समर्थकों ने न्याय के लिए नारे लगाए, तो उनके चेहरों पर चिंता साफ झलक रही थी। उन्होंने अन्य कॉलेजों से अपना पाठ्यक्रम पूरा करने में मदद करने के लिए कनाडा सरकार द्वारा हस्तक्षेप की मांग करते हुए नारे लगाए।
उन्होंने मांग की कि जो लोग अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के करीब थे, उन्हें उनके पुराने क्रेडिट के आधार पर खत्म करने की अनुमति दी जानी चाहिए। कई लोगों ने कहा कि उनके पास पैसे खत्म हो रहे हैं क्योंकि वे कानूनी रूप से सप्ताह में 20 घंटे काम नहीं कर सकते, जैसा कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अनुमति है। पंजाब के लोंगोवाल की एक छात्रा मनप्रीत कौर ने कहा कि उसने एक कॉलेज में सालाना 14,000 डॉलर से अधिक की फीस जमा की थी और जनवरी में चाइल्डहूड एजुकेशन में अपनी कक्षाएं शुरू करने की प्रतीक्षा कर रही थी जब कॉलेज ने दिवालिया घोषित कर दिया।
कनाडा आने से पहले भारत में कंप्यूटर में मास्टर्स करने वाली मनप्रीत ने कहा, “जब मैं 9 अक्टूबर को कनाडा पहुंची, तो मुझे बताया गया कि चूंकि कॉलेज को पर्याप्त छात्र नहीं मिले, इसलिए जनवरी में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। लेकिन 6 जनवरी को, छात्रों को कॉलेज के दिवालिया होने के बारे में एक ईमेल मिला। यह एक घोटाला है।” मेडिकल ऑफिस स्पेशलिस्ट बनने के लिए सीसीएसक्यू कॉलेज में पढ़ रहे करनाल के एक छात्र विशाल राणा ने कहा, “मेरे 16 महीने के कोर्स में सिर्फ चार महीने बचे थे जब कॉलेज ने पढ़ाई बंद कर दी थी। मुझे नहीं पता कि अब कहां जाना है।” राणा ने फीस के रूप में 24,000 डॉलर का भुगतान किया था।
हरियाणा के पेहवा से एम कॉलेज में दो साल का बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स करने आए हरविंदर सिंह ने कहा, “मैंने इस कोर्स के लिए 21,500 डॉलर जमा किए हैं और मैंने अपने कोर्स के केवल छह महीने पूरे किए हैं। मैं कुछ पैसे पर जीवित हूं जो मैंने काम करके बचाए हैं। मुझे नहीं पता कि क्या होगा।” मोगा के एक छात्र गुरकमलदीप सिंह ने कहा कि वह जून तक एम कॉलेज से अपना बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स पूरा कर लेंगे। अब मेरी सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या मुझे अपना कोर्स फिर से करना होगा।” गुरकमलदीप ने कहा कि छात्रों को अन्य संस्थानों में अपने पाठ्यक्रम के शेष भाग को पूरा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, “हमें कोर्स पूरा करने के लिए पत्र देना चाहिए ताकि हम अन्य कॉलेजों में शामिल हो सकें और जीवित रहने के लिए वर्क परमिट के लिए भी आवेदन कर सकें।” 700 से अधिक छात्र, जो भारत में बैठकर ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे थे, उन लोगों में शामिल हैं, जो इन कॉलेजों के बंद होने से प्रभावित हुए हैं।

बठिंडा में हरसिमरत कौर की सभा में बवाल, समर्थक भिड़े, फेंकी कुर्सियां     |     क्या अनंतनाग-रजौरी में टल जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     मई में 7 दिन तक रहेगी भद्रा, यहां जानें डेट और समय सहित पूरी डिटेल     |     EVM, संपत्ति बंटवारा और आपसी कलह… पीएम मोदी का कांग्रेस पर चौतरफा हमला     |     उन्नाव में ट्रक और बस सामने से टकराए, भीषण हादसे में 5 की मौत, कई घायल     |     बिहार में बड़ा हादसा, चुनावी ड्यूटी पर जा रही बस में ट्रक ने मारी टक्कर, 2 जवानों की मौत, 15 घायल     |     टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिंह लवली का झलका दर्द     |     गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी     |     बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या     |     मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें