Breaking
रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में 'बाबरी' नाम का ताला लग जाएगा' मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं... जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत 'पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP', ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होग... जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस

पंजाब में दोपहर एक बजे तक 34 फीसदी से ज्यादा मतदान

चंडीगढ़| पंजाब में रविवार सुबह आठ बजे से शुरू हुआ 117 विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर 1 बजे तक 34 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिद्धू, सुखबीर बादल, भगवंत मान और कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रमुख चेहरे मैदान में हैं। पंजाब राज्य में 93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडरों सहित 1,304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 2.14 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

मतदान शाम छह बजे तक चलेगा और मतगणना 10 मार्च को होगी।

कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने अबोहर निर्वाचन क्षेत्र के पंजकोसी गांव में अपना वोट डाला, जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार मालविका सूद, (जो अभिनेता सोनू सूद की बहन हैं) ने मोगा में अपना वोट डाला और आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने मोहाली में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मान धुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने मतदाताओं से सोच-समझकर चुनाव करने को कहा है।

वोट डालने से पहले चन्नी ने खरड़ कस्बे के एक मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। उनके बड़े बेटे नवजीत सिंह ने कहा कि उनके पिता को अपने शासन में 111 दिन मिले। उन्हें एक और मौका दिया जाना चाहिए।

आप नेता राघव चड्ढा ने ट्वीट किया कि अजनाला एसी के बूथ नंबर 59 से कुछ बदमाशों द्वारा बूथ कैप्चरिंग और साथ ही मतदान केंद्र के बाहर शराबियों द्वारा की गई गुंडागर्दी की खबरें हैं।

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने पार्टी के अन्य उम्मीदवारों पर वोट खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने अपने ट्वीट में मोगा के जनसंपर्क कार्यालय और पुलिस को टैग करते हुए एक ट्वीट में कहा, “मोगा निर्वाचन क्षेत्र में अन्य उम्मीदवार वोट खरीद रहे हैं। ईसीआईएसवीईईपी को इसको लेकर तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।”

हालांकि, चुनाव आयोग ने सूद को मतदाताओं को प्रभावित करने की शिकायतों पर मोगा में मतदान केंद्रों पर जाने से रोक दिया। उनका वाहन जब्त कर लिया गया और उन्हें घर के अंदर रहने का निर्देश दिया गया।

मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बीच है, जो 2020 में भाजपा के साथ कृषि कानून पर दो दशक पुराने संबंध तोड़ने के बाद बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

संयुक्त समाज मोर्चा के अलावा भाजपा-पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) गठबंधन भी मैदान में है, जिसमें पंजाब के किसान निकाय शामिल हैं, जिन्होंने केंद्र के अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में हिस्सा लिया था।

सभी पार्टियां मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त उपहारों का सहारा ले रही हैं। आप ने सभी महिलाओं के लिए 1,000 रुपये देने का वादा किया है, जबकि कांग्रेस ने जरूरतमंद महिलाओं के लिए 1,100 रुपये प्रति माह देने का आश्वासन दिया है। शिअद-बसपा गठबंधन ने बीपीएल परिवारों की सभी महिला मुखियाओं को हर महीने 2,000 रुपये देने का वादा किया है।

राजनीतिक परि²श्य में सबसे युवा और भीड़ खींचने वाले उम्मीदवार सिद्धू मूसेवाला हैं, जबकि सबसे बड़े शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के संरक्षक 94 वर्षीय प्रकाश सिंह बादल हैं, जिनके चरण 2019 में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छुए गए थे।

बुजुर्ग बादल, (जिन्होंने कहा कि वे पिछली तीन पीढ़ियों से एक स्थान पर खड़े हैं) ने अपने बेटे सुखबीर बादल, बहू और बठिंडा की सांसद हरसिमरत कौर बादल और उनकी बेटी हरकीरत कौर के साथ बादल गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अपना वोट डाला।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के संस्थापक कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, “मैं पटियाला में जीतने के लिए निश्चित हूं। मुझे लगता है कि हम चुनाव जीतेंगे .. वे (कांग्रेस) एक अलग दुनिया में रहते हैं और पंजाब से मिटा दिया जाएगा।”

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू के खिलाफ अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ रहे शिअद नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा, “लोग जीतेंगे, उनके मुद्दे जीतेंगे और जनता सिद्धू के अहंकार और नफरत की राजनीति को खारिज कर देगी।”

मुख्य चुनाव अधिकारी एस. करुणा राजू ने शनिवार को मीडिया को बताया कि 1,304 उम्मीदवारों में से 231 राष्ट्रीय दलों से, 250 राज्य से, 362 गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियों से और 461 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। चुनाव लड़ने वाले कुल 315 उम्मीदवार आपराधिक इतिहास वाले हैं।

उन्होंने कहा कि 14,684 मतदान केंद्रों पर 24,689 मतदान केंद्र और 51 सहायक मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 2,013 को संवेदनशील और 2,952 संवेदनशील क्षेत्रों के रूप में पहचाना गया है।

1,196 मॉडल मतदान केंद्र और 196 महिला-प्रबंधित केंद्र होंगे। सभी स्टेशनों की वेबकास्टिंग होगी।

राजू ने कहा कि कुल मतदाताओं में 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के 4,44,721, विकलांग मतदाता 1,38,116 मतदाता और 162 कोविड -19 रोगी शामिल थे।

18-19 वर्ष की आयु के कुल 3,48,836 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जबकि 1608 एनआरआई मतदाता हैं।

हॉट सीटों में अमृतसर (पूर्व) शामिल है, जहां से कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिद्धू इसे बरकरार रखने की दौड़ में हैं। पटियाला (शहरी), कांग्रेस के बागी कैप्टन अमरिंदर सिंह का गढ़, जिसकी नवेली पीएलसी भाजपा और शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है और धुरी जहां से आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान पहली बार किस्मत आजमा रहे हैं।

दूसरी हॉट सीट मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी की चमकौर साहिब है, जो एक आरक्षित सीट है, जिसे उन्होंने लगातार तीन बार जीता है। यह फिलहाल अवैध बालू खनन को लेकर चर्चा में है।

पिछले साल 18 सितंबर को कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री पद का चेहरा बने चन्नी राज्य के पहले अनुसूचित जाति के मुख्यमंत्री हैं, जहां अनुसूचित जाति की 32 फीसदी आबादी रहती है, जो देश में सबसे ज्यादा है।

वह चमकौर साहिब के अलावा बरनाला जिले की दूसरी सीट भदौर से चुनाव लड़ रहे हैं।

बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 77 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था और 10 साल बाद शिअद-भाजपा सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था।

आप 20 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने 15 सीटें जीतीं, जबकि 2007 से 2017 तक पंजाब में अकाली दल के साथ गठबंधन सरकार वाली भाजपा ने तीन सीटें हासिल की थी।

रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम     |     केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख     |     मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में ‘बाबरी’ नाम का ताला लग जाएगा’     |     मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं…     |     जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत     |     जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने     |     अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह     |     बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत     |     ‘पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP’, ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होगा     |     जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें