Breaking
रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में 'बाबरी' नाम का ताला लग जाएगा' मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं... जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत 'पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP', ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होग... जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस

फ्लाइट व सुविधाएं बढ़ीं तो भोपाल से उड़ान भरने वालों का चार वर्ष पुराना रिकार्ड टूटा

भोपाल। राजा भोज एयरपोर्ट पर दूसरे शहरों से आने वाली फ्लाइट की संख्या और सुविधाएं बढ़ी तो यहां से उड़ान भरने वालो का चार वर्ष पुराना रिकार्ड टूट गया है। कोरोना काल से पहले भोपाल से प्रतिदिन औसत चार हजार यात्री सफर कर रहे थे। 2019 में एक दिन में सर्वाधिक 4070 यात्रियों ने उड़ान भरी थी। यह रिकार्ड 20 मई 2023 को टूट गया है। इस दिन भोपाल से 4,159 यात्रियों ने अलग-अलग शहरों के लिए उड़ान भरी। हाल ही में भोपाल से जयपुर, उदयपुर एवं अहमदाबाद जैसे शहरों की उड़ानें शुरू हुई है। रायपुर उड़ान को सप्ताह में तीन दिन से बढ़ाकर सात दिन किया गया है।

एटीआर की जगह बोइंग, एयर बस

एयरलाइंस कंपनियां यात्रियों का उत्साह देखकर छोटे एटीआर विमान की जगह अब बोइंग एवं एयर बस स्तर के विमान संचालित करने लगी हैं। एयर इंडिया के तीनों विमान एयर बस स्तर के हैं। इनकी यात्री क्षमता 200 तक है। एटीआर विमान में मात्र 72 यात्री ही सवार हो सकते हैं। इंडिगो भी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद आदि रूट पर बोइंग विमान संचालित कर रही है। इनकी क्षमता 180 यात्रियों की है।

मध्यम वर्ग भी करने लगा विमान से यात्रा

एक समय था जब कारपोरेट एवं धनाढ्य परिवार ही विमान से सफर करते थे। अब स्थिति बदल गई है। अब मध्यम वर्ग भी साल में एक बार विमान से सफर करने का सपना पूरा कर रहा है। यही कारण है किडोमेस्टिक रूट पर यात्री लगातार बढ़ रहे हैं। भोपाल को पिछले कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे में देश में दूसरा स्थान मिला था। यह सर्वे बताता है कि बढ़ी हुई सुविधाओं से भी यात्री आकर्षित हो रहे हैं। मंगलवार से भोपाल-गोवा उड़ान भी शुरू हो रही है।

यात्रियों की संख्या एक नजर में

दिनांक यात्री संख्या

18 मई 3828

19 मई 3725

20 मई 4159

21 मई 3784

सुविधाओं से बढ़ा आकर्षण

अब सभी वर्गों के लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं। भोपाल एयरपोर्ट को पैसेंजर फ्रेंडली बनाया गया है, इसका असर भी यात्री संख्या पर पड़ा है। आने वाले समय में संख्या और बढ़ेगी।

– रामजी अवस्थी, एयरपोर्ट डायरेक्टर

रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम     |     केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख     |     मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में ‘बाबरी’ नाम का ताला लग जाएगा’     |     मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं…     |     जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत     |     जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने     |     अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह     |     बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत     |     ‘पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP’, ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होगा     |     जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें