Breaking
रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में 'बाबरी' नाम का ताला लग जाएगा' मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं... जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत 'पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP', ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होग... जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस

2020 के बाद से12 गुना बढ़ा राजस्थान पर्यटन, विदेशी सैलानियों की संख्या में वृद्धि

राजस्थान आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या में पिछले चार वर्षों में लगभग 12 गुना वृद्धि हुई है। कोविड-19 महामारी के कारण पर्यटन के क्षेत्र में आई सुस्ती के बाद से विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि देखी गई है। पर्यटन विभाग के अनुसार 2020 में 1.51 करोड़ से ज्यादा घरेलू पर्यटक राज्य में आये। 2023 में यह संख्या बढ़कर 17.90 करोड़ से अधिक हो गई। विभाग के अनुसार जनवरी 2020 से दिसंबर 2023 तक कुल 32.44 करोड़ घरेलू पर्यटकों ने राजस्थान का दौरा किया।

दूसरी ओर इसी अवधि के दौरान 22.20 लाख से अधिक विदेशी पर्यटकों ने इसकी ऐतिहासिक विरासत को देखने के लिए राजस्थान का दौरा किया। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक दिलीप सिंह राठौड़ ने कहा, ‘‘राजस्थान पर्यटकों के लिये एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहा है। कोरोना वायरस महामारी के बाद बड़ी संख्या में घरेलू पर्यटक राज्य में आने लगे हैं। विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है।” नवनिर्वाचित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का ध्यान राज्य को पर्यटन क्षेत्र में देश में अग्रणी बनाना है। चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की राज्य की हालिया यात्राओं ने राजस्थान को विदेशी पर्यटकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में अपनी छवि पेश करने में मदद की है।

जयपुर के पूर्व शाही परिवार की सदस्य और उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी इस उद्देश्य के लिए सक्रिय रूप से विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के साथ बैठकें कर रही हैं। कुमारी के पास पर्यटन विभाग का प्रभार है। दीया कुमारी ने बताया, ‘‘सरकार राजस्थान को एक प्रमुख पर्यटन स्थल में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। विभाग के अधिकारियों को 100 दिन का कार्य एजेंडा दिया गया है। एक व्यापक रणनीति तैयार करने और लागू करने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि उनकी योजना में राज्य में रेल, सड़क और हवाई सेवाओं को बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों के साथ सहयोग करना शामिल है। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचा स्थापित करना, आतिथ्य सेवाओं में सुधार करना भी इस उद्देश्य के लिए आवश्यक है।

राजस्थान विधानसभा में भाजपा विधायक कालीचरण सराफ के सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने हाल में पर्यटक संख्या का खुलासा किया। उनके जवाब के अनुसार 2023 में करीब 18 करोड़ घरेलू और 17 लाख विदेशी पर्यटक राजस्थान आए। 2020 में कुल 1.51 करोड़ घरेलू पर्यटक और 4.46 लाख विदेशी पर्यटक राजस्थान आए। 2021 में 2.19 करोड़ घरेलू और 34,806 विदेशी पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया जबकि 2022 में विभाग ने 10.83 करोड़ घरेलू और 39,684 विदेशी पर्यटकों की मेजबानी की। भाजपा विधायक ने जनवरी 2020 से दिसंबर 2023 तक राज्य में हुए घरेलू और विदेशी पर्यटकों के दौरों का वर्षवार ब्यौरा मांगा था।

फ्रांस के राष्ट्रपति की जयपुर यात्रा के बाद से राज्य में होटल एसोसिएशन उत्साहित है क्योंकि उनका मानना है कि इस यात्रा से पर्यटन के क्षेत्र में अवसरों के नए द्वार खुलेंगे। जयपुर के होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष एम हुसैन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के दौरान विदेशी पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई थी। फ्रांस के राष्ट्रपति की यात्रा के बाद पर्यटन के क्षेत्र में नए अवसर आएंगे क्योंकि महामारी से पहले फ्रांस से बड़ी संख्या में पर्यटक राजस्थान आते थे।”

रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम     |     केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख     |     मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में ‘बाबरी’ नाम का ताला लग जाएगा’     |     मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं…     |     जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत     |     जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने     |     अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह     |     बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत     |     ‘पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP’, ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होगा     |     जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें