Breaking
ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1 क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल… 24 घंटे के अंदर किस-किस के माथे घूमेगी सबसे ज्यादा विकेट ... 17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पाद... WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां दुनिया का रहस्यमयी शिवलिंग, जिसकी हर साल बढ़ती है लंबाई केजरीवाल के लिए ये क्या बोले खट्टर, AAP ने जताई नाराजगी धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे?

पेट फूलने का कारण हो सकते हैं ये 4 फल, एक्सपर्ट के बताए टिप्स करें फॉलो

 शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना जरूरी है. हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर समेत तमाम चीजों की जरूरत होती है. साधारण डाइट के साथ-साथ फल को खाना भी हेल्थ के लिए जरूरी है. कुछ लोग सुबह नाश्ते में फलों को खाना पसंद करते हैं, जिससे उन्हें ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को फल खाने से समस्या होती है, उन्हें खाली पेट फ्रूट्स खाने से परहेज ही करना चाहिए. इससे उनको ब्लोटिंग या एसिडिटी होने लगती है. हालांकि, डायटिशियन का ये भी कहना है कि सही तरीकों से फलों को नहीं खाने का इसका कारण हो सकता है. आयुर्वेद और गट हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. डिंपल ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करके बताया है कि कौन से फल खाने दिक्कत हो सकती है.

खरबूजा

बता दें कि कुछ लोगों को खरबूजे से भी दिक्कत हो सकती है. इसमें नैचुरल तौर पर फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो कुछ लोगों की पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है. इसके खाने से दस्त, एसिडिटी या अपच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. जिन लोगों को पहले से ये समस्या है, उनका पेट फूल सकता है. इसे आप हल्की काली मिर्च के साथ खा सकते हैं.

सेब और ब्लूबेरी

सेब और ब्लूबेरी में नेचुरल रूप से सोर्बिटोल पाया जाता है. दरअसल, ये एक प्रकार की नेचुरल शुगर ही है और कई फलों में पाया जाता है. कुछ लोगों को नेचुरल शुगर पच नहीं पाती है, जिसके चलते गैस की दिक्कत हो सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में सोर्बिटोल की मात्रा बढ़ने से बच्चों को डायरिया हो सकता है. दालचीनी, लौंग, काली मिर्च के साथ पानी में पकाकर सेवन करें.

सूखी खुबानी

सूखी खुबानी खाने से भी कई लोगों को ब्लोटिंग या एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसमें भी फ्रुकटोस नाम का कंपाउंड पाया जाता है. इसे ज्यादा खाने से पेट में दर्द हो सकता है. सही तरीके से खाना चाहते हैं तो इसे रातभर भिगोकर रखें. इसके साथ ही, दिन में दो बार से ज्यादा सूखी खुबानी को न खाएं.

ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1     |     क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम     |     सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर     |     नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम     |     हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल… 24 घंटे के अंदर किस-किस के माथे घूमेगी सबसे ज्यादा विकेट वाली ‘टोपी’?     |     17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पादुकोण     |     WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां     |     दुनिया का रहस्यमयी शिवलिंग, जिसकी हर साल बढ़ती है लंबाई     |     केजरीवाल के लिए ये क्या बोले खट्टर, AAP ने जताई नाराजगी     |     धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे?     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें