Breaking
सारे केस फर्जी, प्रधानमंत्री जी रक्षा कीजिए…धनंजय को जमानत मिलने पर बोलीं पत्नी श्रीकला बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत जौनपुर सीट पर अब होगा खेला! धनंजय के बाहर आने से बदलेगा समीकरण ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1 क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल… 24 घंटे के अंदर किस-किस के माथे घूमेगी सबसे ज्यादा विकेट ... 17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पाद... WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

आखिर वेट लॉस करने में कितना समय लगता है? एक्सपर्ट से जानिए

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं. अपने वजन को कम करने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर वर्कआउट तक, तमाम चीजों को फॉलो करते हैं. लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. अक्सर लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि आखिर वजन कम करने की प्रक्रिया में कितना समय लगता है? लेकिन इस सवाल का सटीक जवाब मिलना थोड़ा मुश्किल है.

योग शिक्षक एवं रूटेड की फांउडर रतिका खंडेलवाल का कहना है कि आपका वेट कितने समय में कम होगा, इसका जवाब थोड़ा मुश्किल है. लेकिन वजन कम करने से जुड़े कुछ कारकों के बारे में समझकर आपको अनुमान लग सकता है कि वेट लॉस का असर कितनी देर में नजर आ सकता है.

कई चीजों पर निर्भर

CDC यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो आप हफ्ते में आधा या 1 किलो तक वेट को कम कर सकते हैं. हालांकि, सीडीसी की गाइडलाइन्स भी जल्दी-जल्दी वेट घटाने की इजाजत नहीं देती है. रतिका खंडेलवाल कहती हैं कि कितने समय में वेट लॉस का असर दिखेगा, ये कई चीजों पर निर्भर करता है.यह व्यक्ति की शारीरिक स्थिति, आहार, व्यायाम और अन्य कई कारकों पर निर्भर करता है.

लगेगा इतना वक्त!

हालांकि, आमतौर पर संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ वजन घटाने में लगभग 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है. लेकिन यह आपके शारीरिक स्थिति और लक्ष्यों पर निर्भर करेगा. इसलिए एक पूर्वानुमान किसी दूसरे व्यक्ति के लिए सही नहीं हो सकता. वजन घटाने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए.

दिखने लगता है असर

एक्सपर्ट कहती हैं कि जब आप नियमित रूप से योगाभ्यासों को अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं, तो 1-2 महीनों भी में फर्क दिखाई देने लगता है. सूर्य नमस्कार, कपालभाती, भास्त्रिका प्राणायाम के अलावा शुद्धि क्रिया जैसे वमन धौती, लघु शंखप्रक्षालन जैसे योगाभ्यास वजन घटाने में काफी मददगार होते हैं.वीरभद्रासन, स्पॉट जॉगिंग, उष्ट्रासन, पादहस्तासन और धनुरासन भी वजन घटाने में मदद करते हैं.

इसके साथ ही, एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि वजन घटाने के साथ-साथ अपनी डाइट का ख्याल भी रखें. कई बार हम डाइटिंग के चलते कुछ जरूरी पोषक तत्वों में लेना भूल जाते हैं.

सारे केस फर्जी, प्रधानमंत्री जी रक्षा कीजिए…धनंजय को जमानत मिलने पर बोलीं पत्नी श्रीकला     |     बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत     |     जौनपुर सीट पर अब होगा खेला! धनंजय के बाहर आने से बदलेगा समीकरण     |     ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1     |     क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम     |     सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर     |     नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम     |     हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल… 24 घंटे के अंदर किस-किस के माथे घूमेगी सबसे ज्यादा विकेट वाली ‘टोपी’?     |     17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पादुकोण     |     WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें