Breaking
रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में 'बाबरी' नाम का ताला लग जाएगा' मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं... जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत 'पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP', ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होग... जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस

Google Maps के 5 खास फीचर्स, लोकेशन देखने के साथ कर पाएंगे ये मजेदार काम

गूगल मैप का इस्तेमाल सभी ने कभी न कभी किया होगा. गूगल के इस ऐप की मदद से यूजर्स अक्सर अपनी मंजिल का रास्ता तलाशते हैं. वहीं गूगल मैप उन लोगों के लिए तो बहुत काम का है जो पहली बार किसी लोकेशन पर जा रहे होते हैं. एक बार जब यूजर अपनी लोकेशन को सेट कर देता है तो गूगल वहां तक पहुंचने का सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता बताता है.

लेकिन कई बार गूगल मैप यूजर्स को धोखा भी दे देता है. जिसमें वो कोई ऐसा रास्ता बता देता है, जिसमें डेडएंड होता है और फिर आपको वापस लौटकर आना पड़ता है. खैर ये हर बार नहीं होता, ऐसा कभी कभी ही होता है. वहीं गूगल मैप के कई ऐसे फीचर्स भी है जिनके बारे में आपको अभी तक जानकारी नहीं होगी. इसीलिए हम आपके लिए गूगल के कुछ खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं.

EV यूजर्स के लिए वरदान है गूगल मैप

अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल के यूजर्स है तो आपके लिए गूगल मैप किसी वरदान से कम नहीं है. आप गूगल मैप में नजदीकी EV चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन सेट कर सकते हैं. साथ ही अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपने डेस्टिनेशन के आसपास EV चार्जिंग स्टेशन पहले ही तलाश सकते हैं, जिससे जब भी आपको EV चार्ज करने की जरूरत पड़े तो आसानी से उसे चार्ज कर सकें.

स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर

Google स्ट्रीट व्यू का टाइम ट्रैवल फीचर, मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है. यह फीचर, ऐतिहासिक इमेजरी के साथ घड़ी को पीछे घुमाकर दिखाता है कि समय के साथ कोई स्थान कैसे बदल गया है इसके बारे में आपको जानकारी मिलती है. आपको बता दें गूगल ये खास फीचर फिलहाल कुछ ही जगहों के लिए उपलब्ध है.

शेयर करें लाइव लोकेशन

गूगल मैप का इस्तेमाल अक्सर लोग तभी करते हैं जब उनको रास्ता पता नहीं होता. इसके साथ ही गूगल ने मैप फीचर में एक मजेदार फीचर भी दिया है, जिसमें आप अपने परिवार, दोस्त और शिश्तेदारों के साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं. इस फीचर में आपको लाइव लोकेशन को एक स्पेसिफिक पीरियड के लिए या हमेशा के लिए शेयर करने का ऑप्शन मिलता है. इसके साथ ही इसे मैनुअल तरीके से भी आफ कर सकते हैं.

ऑफलाइन नेविगेशन

गूगल मैप के जरिए आप किसी लोकेशन के मैप को डाउनलोड भी कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि ये इस मैप को इंटरनेट न होने पर भी ऑफलाइन तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.

AI के जरिए डिस्कवर करें नई जगहें

फिलहाल ये फीचर सीमित यूजर्स के लिए ही उपलब्घध है. गूगल मैप्स के इस अपकमिंग फीचर के दरिए यूजर्स नई जगहों को बेहद आसानी से डिस्कवर कर सकेंगे. अब आप गूगल मैप्स से पार्टी करने के लिए नई जगह या होम अप्लायंस के लिए शॉप जैसी चीजें पूछ सकते हैं. इसके बाद आपको AI जनरेटेड समरी मिल जाएगी.

रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम     |     केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख     |     मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में ‘बाबरी’ नाम का ताला लग जाएगा’     |     मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं…     |     जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत     |     जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने     |     अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह     |     बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत     |     ‘पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP’, ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होगा     |     जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें