Breaking
हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची क... मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देग... पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव में मतदान कैसे करें, कहां है पोलिंग बूथ, वोटर आईडी नहीं तो क्या ले जाएं?

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है. 21 राज्यों में 102 सीटों पर मतदान चल रहा है. पहले चरण में 1,625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी. अगर आप भी मतदान करने जा रहे हैं तो कुछ बातों को जान लेने की जरूरत है.. जैसे- मतदान की पूरी प्रक्रिया क्या है, कौन से डॉक्यूमेंट लेकर जाना है, क्या नहीं लेकर जाना है, मतदान केंद्र को कैसे ढूंढें और वोटिंग लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

मतदान के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है पहचान प्रमाण पत्र. अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है याा खो गया है तो भी आपको वोटिंग करने का मौका मिलता है. आइए जानते हैं लोकसभा चुनाव में कैसे मतदान करें और क्या है पूरी प्रक्रिया?

1- मतदाता सूची में कैसे चेक करें नाम, पहले इसे समझें?

आपको वोटिंग का अधिकार तभी मिलेगा जब आपका नाम मतदाता सूची में होगा. इसलिए मतदान के लिए जाने से पहले अपना मतदाता सूची में नाम चेक करें. इसके लिए इलेक्टोरल सर्च वेबसाइट https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाएं. यहां अपना नाम खोजने के कई तरीके मिलेंगे. इसे वोटर आईडी कार्ड में दर्ज EPIC नम्बर या मोबाइल नम्बर से भी खोज सकते हैं.

2- कहां हैं पोलिंग बूथ, कैसे ढूंढें?

आपके क्षेत्र का पोलिंग बूथ पूथ कहां पर पर है, इसे जानने के लिए इलेक्टोरल सर्च वेबसाइट पर जाएं https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाएं. यहां तीन तरीकों से अपने पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं. पहला, वोटर आईडी में दर्ज EPIC नम्बर, मोबाइल नम्बर और अपनी पर्सनल डिटेल के जरिए. इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप से भी पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और IOS दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

3 – मतदान के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लेकर जाएं?

मतदान के लिए वोटर आईडी कार्ड जरूरी होता है. अगर आपके पास यह नहीं है तो मतदान से नहीं रोका जा सकता है. ऐसी स्थिति में दूसरे डॉक्यूमेंट्स को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, केंद्र या राज्य सरकार का पहचान पत्र कार्ड, प्राइवेट कंपनी की ओर से जारी फोटो आईडी वाला कार्ड, बैंक-पोस्ट ऑफिस से जारी फोटो आईडी वाली पासबुक , फोटो वाला पेंशन डॉक्यूमेंट, पैन कार्ड या मनरेगा जॉब कार्ड.

4 – पोलिंग बूथ पर नाम और आईडी की चेक कराएं

पोलिंग बूथ की जानकारी मिलने के बाद वहां पहुंचना होगा. मतदान कर्मचारी लिस्ट में आपका नाम और आईडी प्रूफ की जांच करेगा. फिर उंगली पर नीली स्याही लगाई जाएगी. अब आपको एक पर्ची दी जाएगी और रजिस्टर (फार्म 17क) पर आपके हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा.

5- मतदान के लिए बूथ की तरफ जाना होगा

अब दी गई पर्ची को मतदान कार्मिक के पास जमा करानी होगी. उंगली में लगी स्याही दिखानी होगी. ऐसा करने के बाद आपको मतदान बूथ की तरफ जाना होगा. अब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर अपने पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह के सामने बटन दबाकर अपना मत दर्ज कराना होगा.

अगर आप किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं करना चाहते हैं तो सबसे नीचे नोटा का बटन भी मिलता है. मतदान के दौरान मोबाइल, कैमरा समेत कई दूसरे उपकरण नहीं ले जा सकते. मतदाता से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए ecisveep.nic.in पर जाएं. यहां मतदाता गाइड देख सकते हैं.

हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची को टॉर्चर     |     मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण     |     सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू     |     बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने     |     आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस     |     बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस     |     नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया     |     इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक     |     भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देगा     |     पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें