Breaking
हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची क... मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देग... पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार

Banana Tea Benefits:पाचन से लेकर नींद तक हैं केले की चाय के कई फायदे

यह बताना कि केले में कितना ज्यादा पौष्टिक है, वो कितना स्वाद है और इसके कई फायदे हैं यह कुछ नया नहीं होगा। सभी को पता है कि इसे ऐसे ही खाने के अलावा, इसका शेक या स्मूदी बनाकर भी सकते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आप इसे चाय के रूप में भी ले सकते हैं? ‘केले की चाय’ यह एक ऐसा अद्भुत पेय है जो आपके समग्र स्वास्थ्य में कई तरह से सुधार ला सकता है।

क्या है केले की चाय –
केले की चाय में मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम और विटामिन बी6 जैसे पानी में घुलनशील पोषक तत्व होते हैं। यह पाचन, हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा (इम्यूनिटी) समेत अन्य फायदे पहुंचाने में मदद करता है। हालांकि, केले की चाय एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट नहीं है क्योंकि पकने के दौरान नष्ट हो जाते हैं। लेकिन मधुमेह वाले लोग केले की चाय का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कम होती है। रात में इस चाय को पीने से अच्छी नींद आती है।

कैसे बनाएं ?
आप केले की चाय को उसके छिलके के साथ या बिना छिले भी बना सकते हैं। एक केले को गर्म पानी में उबालें और बचे हुए तरल को दूध में मिलाकर या फिर काली चाय के साथ मिलाकर पिएं। अगर चाय को छिलके से बनाया जाए तो इसे केले के छिलके वाली चाय कहा जाता है। बहुत से लोग इसकी हाई फाइबर कंटेंट के कारण छिलका निकाल देते हैं, जिससे पकने में अधिक समय लगता है। आप बचे हुए केले का उपयोग स्मूदी बनाने के लिए कर सकते हैं या इसे अपने दलिया में मिला सकते हैं।

केले के चाय के फायदे-

मज़बूत हड्डियां

केले की चाय पीने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी रोक सकता है।

अच्छी नींद को बढ़ावा देता है

केले की चाय आपको नींद को अच्छी करती है और नर्वस सिस्टम को शांत करने में भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें उच्च स्तर के डोपामाइन, सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन होते हैं जो हृदय गति को नियंत्रित करते हैं और बेहतर नींद में सहायता करते हैं। यह अल्जाइमर रोग और अनिद्रा के खतरे को भी कम करता है।

पाचन को बढ़ावा देता है

केले की चाय आपके पाचन में सुधार और सूजन को रोकने में भी मदद करती है। यह मांसपेशियों के तनाव को कम करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

आंखों के लिए अच्छा है

केले की चाय पीने से उनमें विटामिन ए और विटामिन सी की मौजूदगी के कारण आंखों के स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलता है।

डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है

केले की चाय आपके हार्मोन को नियंत्रित करके तनाव, चिंता और अवसाद को कम करके आपके मूड को अच्छा कर सकती है। यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

दिल के लिए अच्छा है

केले की चाय पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। इसमें कैटेचिन भी होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसमें चीनी की मात्रा कम होती है और यह मीठे खाद्य पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

केले में विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।
केले की चाय पीना एक स्वस्थ विकल्प है जो कई लाभ प्रदान कर सकता है। हालांकि, यह कुछ लोगों में उल्टी, मचली और हाइपरक्लेमिया का कारण बन सकता है। अगर आपको चाय पीने के बाद कोई समस्या आती है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें या इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने आहार विशेषज्ञ से बात करें।

हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची को टॉर्चर     |     मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण     |     सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू     |     बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने     |     आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस     |     बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस     |     नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया     |     इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक     |     भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देगा     |     पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें