Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

वजन घटाने से लेकर परेशानियों को दूर करने के लिए जीरा का करे इस्तेमाल

जीरा पाउडर हर घर के किचन में मौजूद होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है। यह कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। यह पाचन संबंधी समस्या के साथ अन्य कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है। तो, चलिए जानते हैं, जीरा पाउडर से आपको क्या फायदे मिलते हैं।

1.पेट संबंधी समस्या

जिन लोगों को कब्ज या गैस की समस्या है, उनके लिए जीरा पाउडर रामबाण इलाज है। इसके लिए एक ग्लास पानी में भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं, सेंधा नमक मिलाएं और इसे उबाल लें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन करें।

2.वजन घटाने में मददगार

वेट लॉस डाइट में आप जीरा को शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करें।

3.मुंह की बदबू से राहत दिलाएं

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान हैं, तो जीरा पाउडर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

4.डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

एक रिपोर्ट के मुताबिक जीरा डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप जीरा पाउडर को भुन लें, इसका सेवन रोजाना दिन में दो बार कर सकते हैं।

5.याददाश्त बढ़ाने में मददगार

जीरा पाउडर में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं। दिमाग की सेहत के लिए भुना हुआ जीरा खा सकते हैं।

6.हड्डियों को मजबूत बनाएं

जीरा में कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में जीरा शामिल कर सकते हैं।

 

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें