Breaking
AAP से गठबंधन-बाहरियों को टिकट… अरविंदर सिंह लवली ने क्यों छोड़ा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का पद? मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला

4 साल में मुंबई को मिलेंगे 14 नए ब्रिज, BMC ने बजट में ट्रैफिक से निजात दिलाने के लिए बनाया प्लान

मायानगरी मुंबई को ट्रैफिक मुक्त बनाने के लिए बीएमसी ने कमर कस ली है। इसके लिए महानगरपालिका आने वाले कुछ सालों में शहर भर में चौदह नए ब्रिज का निर्माण करेगी। फ़िलहाल मुंबई में सड़क पर लगने वाला ट्रैफिक सबसे बड़ी चुनौती और समस्या है। मुंबईकरों के कई घंटे ट्रैफिक की भेंट चढ़ रहे हैं।

मुंबई: मुंबई में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए बीएमसी पुलों को तरजीह दे रही है। इसी योजना के अंतर्गत पुराने पुलों की जगह नए ब्रिज बनाने पर जोर दिया जा रहा है। मार्च 2023 से दिसंबर 2027 के बीच मुंबईकरों को 14 नए पुल आवागमन के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं बीएमसी 9 बड़े पुलों में बड़े पैमाने पर स्ट्रक्चरल बदलाव कर रही है, जबकि 16 पुलों की मरम्मत का काम किया जा रहा है। यह सभी ब्रिज मुंबईकरों को जल्द उपलब्ध होंगे। बीएमसी के पिछले बजट में ब्रिज के लिए 1370 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। वहीं, इस वर्ष इसमें 700 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है।

इस साल बजट में ब्रिज के लिए 2100 करोड़ रुपये रखे गए हैं। अंधेरी पूर्व स्थित तेली गली ब्रिज का 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है इसे मार्च में गाड़ियों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। अंधेरी पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाले गोखले ब्रिज का काम इसी साल सितंबर में पूरा होने की उम्मीद है।

मुंबई में फ्लाईओवर का जाल बिछेगा

इसी तरह विद्या विहार और विक्रोली रेलवे स्टेशन फ्लाईओवर का 50 प्रतिशत पूरा हो गया है। इसे क्रमशः मई और सितंबर में शुरू करने की योजना है। डिलाइल रोड स्थित रेलवे पुल तक पहुंचने वाले रोड का काम 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसे अक्टूबर में खोला जाएगा। मृणालताई गोरे फ्लाईओवर के पास राम मंदिर रोड से रिलीफ रोड तक विस्तारित फ्लाईओवर का काम दिसंबर 2023 तक पूरा होगा। मालाड में लिंक रोड स्थित मीठी चौकी जंक्शन पर बन रहे फ्लाईओवर का 20 प्रतिशत काम हुआ है, इसका काम अक्टूबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। केशवराव खड्ये मार्ग से सात रास्ता जंक्शन और डॉ. ई मोसेस रोड से सात रास्ता जंक्शन को जोड़ने वाले ब्रिज का 10 प्रतिशत काम पूरा हुआ है।

बीएमसी का दावा है कि मार्च 2024 तक यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। एसवी रोड कोरा केंद्र स्थित पुल का काम पूरा होने के बाद आगे वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर पुल का काम जारी है। नवंबर 2024 तक इसका काम पूरा होने की उम्मीद है। इसी तरह ई मोजेस रोड से डॉ. एनी बेसेंट रोड तक नेहरू साइंस सेंटर से लगे नाले पर पुल का काम और नेहरू तारांगण और नेहरू सेंटर को जोड़ने के लिए सब-वे बनाया जाएगा। इसका काम नवंबर 2025 तक पूरा होगा।

बनाए जाएंगे एलिवेटेड रोड

ईस्टर्न फ्री वे के दोनों तरफ भक्ति पार्क कॉम्प्लेक्स से जिजामाता चौक के बीच एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। इसका भी काम नवंबर 2025 में पूरा होगा। महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन के पास केबल स्टेड ब्रिज सात रास्ता से एस ब्रिज जंक्शन तक जाएगा, जिसका पश्चिम में हाजी अली जंक्शन तक विस्तार होगा। यह ब्रिज मई 2026 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। अंधेरी पश्चिम के जेवीपीडी जंक्शन पर जुहू वर्सोवा लिंक रोड से सीडी बर्फीवाला रोड तक ब्रिज बनाया जाएगा। इस ब्रिज के अक्टूबर 2027 तक बन कर पूरा होने की उम्मीद है।

अंधेरी पश्चिम और गोरेगांव सीमा के बीच खाड़ी पर भगत सिंह नगर के पास ब्रिज बनाया जाएगा, जो दिसंबर 2027 तक बन कर तैयार होगा। इसी तरह सेनापति बापट मार्ग से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को जोड़ने के लिए ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। दहिसर से भाईंदर के बीच एलिवेटेड रोड, दादर स्थित तिलक ब्रिज का पुनर्निर्माण, रे रोड रेलवे ब्रिज और भायखला पूर्व में ब्रिज का पुनर्निर्माण किया जाएगा।

 

AAP से गठबंधन-बाहरियों को टिकट… अरविंदर सिंह लवली ने क्यों छोड़ा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का पद?     |     मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें