Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

53 दिन तक दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में नहीं होगी शादी, जानिये- दिसंबर तक के सभी शुभ मुहूर्त

Vivah Muhurat 2021 बुधवार से गुरु ग्रह के अस्त होने से 14 मार्च तक खरमास लगेगा। इस दीन से मीन राशि में सूर्य ग्रह प्रवेश कर जाएंगे और फिर 14 अप्रैल तक इसी राशि में रहने के कारण खरमास लगा ही रहेगा। इससे विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 23 फरवरी (बुधवार) से गुरु ग्रह अस्त हो रहे हैं, जिससे दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में विवाह के शुभ मुहूर्त आगामी 53 दिन तक नहीं होंगे, इसके अलावा मांगलिक कार्य भी वर्जित रहेंगे।ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, बृहस्पति गृह 23 फरवरी से अगले महीने 20 मार्च तक गुरु अस्त रहेंगे, इसके चलते शादी-समारोह समेत सभी मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा। दरअसल, 23 फरवरी से गुरु ग्रह अस्त होंगे और इनके उदय होने से पूर्व यानी 14 मार्च को सूर्य ग्रह मीन राशि में  चला जाएगा। इसके बाद 14 अप्रैल तक सूर्य ग्रह के मीन राशि में रहने के कारण खरमास लगा रहेगा।  इस दौरान मुंडन और शादी विवाह समेत सभी तरह के शुभ कार्यों पर आगामी 53 दिनों तक विराम रहेगा। कुल मिलाकर 23 फरवरी से लेकर 16 अप्रैल तक कोई भी शुभ कार्य नहीं होगा। इसके बाद अप्रैल में कुल 6 दिन, मई में 13 और  जून में 10 और जुलाई में चार दिन शुभ मुहूर्त होगा।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सौरमंडल में जब कोई ग्रह सूर्य से एक निश्चित दूरी पर आकर प्रभावहीन हो जाता है और अपनी आभा और शक्ति खोने लगता है। वह ऐसा ग्रह सौरमंडल में दिखाई भी नहीं देता है, यह स्थिति ग्रह का अस्त होना है।

इस बाबत गाजियाबाद के चर्चित ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश शास्त्री का कहना है कि बुधवार से गुरु ग्रह अस्त हो जाएंगे और फिर 14 मार्च को मीन राशि में सूर्य ग्रह प्रवेश कर जाएंगे। ऐसी स्थिति में यानी 14 अप्रैल तक इसी राशि में रहने के कारण खरमास लग जाएगा। ऐसे में शादी-समारोह समेत सभी मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे।

इन तिथियों में विवाह मुहूर्त

अप्रैल

——————–

मई

जून

जुलाई

बता दें कि अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के बाद नवंबर में फिर शादी के कई मुहूर्त होंगे।

दिसंबर

गौरतलब है कि अप्रैल में कुल 6 दिन, मई में 13 और जून में 10 और जुलाई में चार दिन शुभ मुहूर्त होगा। दरअसल, अप्रैल से जुलाई तक यानी चार महीने के दौरान 40 दिन विवाह के शुभ मुहूर्त हैं, क्योंकि अप्रैल में कुल 8  और मई में 14 दिन शुभ मुहूर्त हैं। वहीं जून महीने में 11 और जुलाई में सिर्फ 7 दिन लग्न के शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद 10 जुलाई को देवशयनी एकादशी के साथ ही चार महीने के लिए विवाह संस्कार सहित अन्य  मांगलिक कार्यों पर रोक लगा जाएगी। फिर नवंबर में देवउठनी एकादशी के साथ फिर शुभ कार्य  शुरू हो जाएंगे।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें