Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

ग्लोइंग स्कीन के लिए करें ब्राउन शुगर फेशियल

आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल खाने के अलावा चेहरे पर भी कर सकती हैं। बता दें कि ब्राउन शुगर मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। इसके साथ ही इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है जिससे आपकी त्वचा जवां दिखने लगती है। इसलिए इस बार घर पर ब्राउन शुगर फेशियल करें। तो चलिए जानते हैं फेशियल करने का तरीका।

ब्राउन शुगर के साथ क्लींजर मिलाएंs :  आप अपनी पसंद अनुसार फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्राउन शुगर में क्लींजर मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज कर लें। थोड़ा सा गर्म पानी डालें और फिर अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। क्लींजर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे ब्राउन शुगर आपके चेहरे पर लगा रहेगा और आपका चेहरा भी साफ होने लगेगा। इसके साथ ही आप चाहें तो क्लींजर बाहर से खरीदने की बजाय घर पर भी बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है।

मसाज करें  :  इसके बाद अपने हाथ में एक चम्मच ब्राउन शुगर लें। ब्राउन शुगर आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। अब अपनी उंगलियों की मदद से ब्राउन शुगर को अपने चेहरे पर लगाएं। अपनी उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं और शुगर को पूरे चेहरे पर लगाएं। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि इसे अपने होंठों और आंखों पर न लगाएं। मसाज करते वक्त अपने चेहरे को ऊपर की ओर करें, नीचे की ओर न खींचे। चेहरे को दबाएं नहीं । ब्राउन शुगर हल्के दबाव के साथ आपके चेहरे पर काम करेगी , इसलिए इसे अपनी त्वचा पर लगाते समय चेहरे को दबाएं नहीं।

पानी का करें इस्तेमाल :  अगर शुगर सूखने लगे तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। शुगर को वापस से लिक्विड फॉर्म में लाने के लिए पानी का इस्तेमाल करें। हालांकि, पानी का इस्तेमाल ज्यादा न करें क्योंकि चीनी घुलने लगेगी। करीब 15-20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। एक बार जब आप अपने चेहरे पर ब्राउन शुगर को अच्छी तरह से लगा लेती हैं तो करीब 15-20 मिनट तक इसे त्वचा में सोखने के लिए छोड़ दें।

चेहरे को धो लें  :   अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। ठंडे पानी से चेहरे को धोने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इससे आपके पोर्स बंद हो जाते हैं और यह चेहरे में मॉइस्चर को सील करने में मदद करता है। आप चाहें तो ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी से भी अपना चेहरा धो सकती हैं। लेकिन, आपको गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी से नमी खत्म हो जाती है और इससे आपकी त्वचा सूख जाएगी।

तौलिए से करें चेहरा साफ  :  इसके बाद अपने चेहरे पर साफ-सूखे तौलिए को थपथपाएं। चेहरे पर तौलिए को थपथपाने से आपके चेहरे पर जलन नहीं होगी और आपकी स्किन भी सॉफ्ट रहेगी। इससे तौलिए को चेहरे पर रगड़ने की बजाय थपथपाएं।

मॉइस्चराइजर लगाएं  :   अब अंत में अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।  मॉइस्चराइजर को अपने चेहरे पर गर्दन पर मसाज करके लगाएं। लीजिए आपका ब्राउन शुगर फेशियल हो गया है। अब आपका चेहरा बिल्कुल क्लीन और ग्लोइंग दिखेगा।

ब्राउन शुगर, शहद और नींबू से करें फेशियल  :   आप ब्राउन शुगर के साथ शहद और नींबू का रस मिलाकर फेशियल पैक बना सकती हैं। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और ध्यान रखें कि यह मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए ताकि आप इसे आसानी से अपने चेहरे पर लगा पाएं। तो चलिए जानते हैं आप फेशियल करने का तरीका।

सबसे पहले क्लींजर से अपना चेहरा धो लें।
इसके बाद अपने चेहरे पर ब्राउन शुगर, शहद और नींबू के रस से बना मिश्रण लगा लें। इसे अपने होंठ और आंखों पर लगाने से बचें।
जब आप इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें इसके बाद करीह 10 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।
करीब 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
इसके बाद तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ लें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।
लीजिए हो गया आपका ब्राउन शुगर फेशियल
इन बातों का रखें खास ध्यान

चीनी को अपनी त्वचा में रगड़ने के लिए वॉशक्लॉथ का उपयोग न करें, क्योंकि यह एक्सफोलिएट के लिए बहुत कठोर होगा और आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।
जब आपने चेहरे पर ब्राउन शुगर से मसाज किया हो, तब ज्यादा घूमें नहीं क्योंकि इससे चीनी गिर सकती हैं और आपके चेहरे को पूरी से फेशियल का लाभ नहीं मिलेगा।
अपने चेहरे को गर्म पानी से न धोएं। इससे आपके चेहरे पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।
ब्राउन शुगर का चेहरे पर इस्तेमाल करने के फायदे  :

ब्राउन शुगर से आपका चेहरा एक्फ्लोइट होगा। यह नए सेल को ग्रोथ करने के लिए बढ़ावा देता है।ब्राउन शुगर बाहरी त्वचा से मृत कोशिकाओं को बाहर निकालती है।
यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और इससे आपकी स्किन पर ग्लो आने लगता है। चेहरे के अलावा आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल पैर, कंधे और पीठ पर कर सकती हैं।
ब्राउन शुगर स्किन को लाइटेन करता है और चेहरे पर मौजूद स्कार्स को भी दूर करने में मदद करता है।
ब्राउन शुगर में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा को गोरा बनाता है।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें