Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

धोनी के बॉलिंग कैप्टन को जेम्स एंडरसन ने बनाया था गुरु, दिग्गज गेंदबाज का बड़ा खुलासा

जेम्स एंडरनस की स्विंग के आगे दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज पानी भरते हैं. उनकी आउट स्विंग खासतौर पर बल्लेबाजों के लिए आफत का दूसरा नाम है. विराट कोहली जैसे बल्लेबाज एंडरसन के आगे सरेंडर कर चुके हैं. ये खिलाड़ी 41 साल का हो गया है लेकिन इसके बावजूद वो आज भी अपनी रफ्तार और गेंद की धार से सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं. भारत दौरे पर भी उनकी गेंदबाजी काबिलेतारीफ रही है. चाहे उनकी टीम ये सीरीज हार गई हो लेकिन भारतीय पिचों पर एंडरसन ने बेहतरीन गेंदबाजी की है. खासतौर पर एंडरसन ने अपनी रिवर्स स्विंग से टीम इंडिया को परेशान किया है. वैसे दिलचस्प बात ये है कि एंडरसन ने रिवर्स स्विंग भारतीय गेंदबाज से ही सीखी है. ये गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि जहीर खान हैं.

जहीर हैं एंडरसन के गुरु

एंडरसन ने जियो सिनेमा के साथ खासत बातचीत में कहा कि उन्होंने जहीर खान को खेलते हुए काफी देखा और उनसे सीखने की कोशिश की. एंडरसन ने बताया कि जिस तरह से जहीर रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल करते थे और जिस तरह से वो गेंद को छिपाते थे ये सब उन्होंने जहीर से सीखने की कोशिश की. जहीर खान कमाल के गेंदबाज रहे और धोनी ने तो उन्हें गेंदबाजी यूनिट का कैप्टन तक बनाया हुआ था. मतलब गेंदबाज को किस लाइन और लेंग्थ पर गेंदबाजी करनी है ये जहीर ही बताते थे.

बुमराह के मुरीद हैं एंडरसन

जेम्स एंडरसन मौजूदा दौर के भारतीय तेज गेंदबाजों से भी काफी ज्यादा प्रभावित हैं. उन्होंने बुमराह की काफी तारीफ की. एंडरसन ने कहा कि बुमराह के पास रिवर्स स्विंग है. उनके पास अच्छी पेस और सटीक लाइन-लेंग्थ है, वो कमाल की यॉर्कर फेंक सकते हैं. ये कोई संयोग नहीं है कि बुमराह दुनिया के नंबर 1 बॉलर हैं. एंडरसन ने कहा कि बुमराह के प्रदर्शन से वो कतई हैरान नहीं हैं. एंडरसन ने बुमराह के अलावा शमी और सिराज को भी बेहतरीन गेंदबाज बताया और ईशांत शर्मा को भी उन्होंने इस श्रेणी में डाला.

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें