Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

IND vs AUS: ICC ने WTC फाइनल के लिए दो पिच की तैयार जानिए क्या है नियम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की शुरुआत आज (बुधवार) से है। मैच से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। ओवल में होने वाले महामुकाबले से पहले आईसीसी ने बड़ा बदलाव किया है। क्रिकेट बोर्ड ने मैच के लिए दो पिच तैयार की है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आईसीसी का बैकअप प्लान है। दरअसल लंदन में इन दिनों तेल को लेकर प्रदर्शन चल रहा है। डर है कि विरोध प्रदर्शन कर रहे लोग कहीं पिच खराब ना कर दें। अगर ऐसा होता है तो दूसरे पिच पर मैच खेला जा सकता है।

पिच संबंधी नियम

आईसीसी ने प्लेइंग कंडीशन को लेकर नियम जारी किए हैं। इन नियमों में बताया गया है कि दो तरह की पिच पर कब और कैसे मैच खेला जा सकता है।

क्लॉज 6.4: पिच को बदलना

6.4.1: अगर मैदानी अंपायर यह निर्धारित करते हैं कि मैच पिच पर खेलने लायक नहीं है। ऐसे में वे खोल को रोक देंगे और आईसीसी मैच रेफरी को सूचित करेंगे।

6.4.2: ऑन-फील्ड अंपायर और आईसीसी मैच रेफरी दोनों टीमों के कप्तानों के साथ परामर्श करेंगे।

6.4.3: अगर कप्तान खेल को फिर से शुरू करने के लिए सहमत होते हैं, तो मैच फिर से शुरू हो जाएगा।

6.4.4: यदि खेल उस पिच पर शुरू नहीं हो पाता है, तो ऑन फील्ड अंपायर को मैच रेफरी से परामर्श करना होगा। ये देखा जाएगा कि क्या पिच की मरम्मत की जा सकती है। मैच रेफरी को ये देखना होगा कि पिच ठीक होने से दोनों टीमों को बराबर फायदा मिलता है, तभी मुकाबला खेला जाएगा।

6.4.5: यदि पिच की मरम्मत नहीं की जा सकती है। तब रेफरी आईसीसी से बात करेगा और मैच को दूसरी पिच पर शिफ्ट करने का निर्णय लेगा। अगर आईसीसी दूसरे पिच से संतुष्ट होगा तभी मुकाबला खेला जाएगा।

6.4.6: अगर दूसरी पिच पर उसी दिन समय अवधि के अंदर मैच नहीं हो पाता है। जिसमें रिजर्व डे शामिल है। इसके बाद मुकाबले को बिना रिजल्ट के लिए रद्द कर दिया जाएगा।

6.4.7: पूरी प्रक्रिया के दौरान आईसीसी मैच रेफरी को दोनों कप्तानों और हेड ऑफ द ग्राउंड से लगातार बात करते रहना होगा। इसके बाद आखिरी में सार्वजनिक घोषणाएं की जाएं।

लंदन में ऑयल को लेकर प्रदर्शन

बता दें लंदन में जस्ट स्टॉप ऑयल प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के तहत लोग ब्रिटेन सरकार की तेल, गैस और कोयला परियोजना का विरोध कर रहे हैं। इनकी मांग है कि सरकार जल्द ही इन परियोजनाओं से जुड़े लाइसेंस को रद्द करें।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें